Robotic Process Automation क्या है? Best 5 Potential job RPA

Robotic Process Automation क्या है ?

स्वागत है दोस्तों Robotic Process Automation के इस भाग में- दोस्तों डिजिटल दुनिया के इस दौर में डिजिटल चीजों की क्रांति जैसी आ गई है।  Machine learning ने सब कुछ बदल कर रख दिया है। Artificial intelligence के कारण हम सभी चीजों को Automation (स्वचालन) की दिशा में बढ़ते जा रहे हैं। 

जहां Smart home की परिकल्पना के साथ,ऑफिस के, बिजनेस के कार्यों को करने के लिए भी हम ऑटोमेशन की जरूरत पड़ने लगी है। इसी ऑटोमेशन के कंसेप्ट को रॉबर्ट प्रसंस्करण स्वचालन के द्वारा पूरा करने का नाम है Robotic Process Automation जिसे शॉर्ट में RPA अर्थात रॉबर्ट प्रसंस्करण स्वचालन कहते हैं।  यहां यह समझने की बात है कि Robotic Process Automation कहने का अर्थ रोबोट नहीं है जो आपके इर्द-गिर्द घूमें।

Robotic Process Automation यह ऐसा सॉफ्टवेयर है जो आपके मैनुअल बिजनेस प्रक्रिया को स्वचालित करने में सक्षम होती है यह एक ऐसा प्रोग्राम है। जिसे आप Configure भी कर सकते हैं और कंट्रोल भी कर सकते हैं। यह एक बिजनेस ऑटोमेशन टेक्नोलॉजी या ऑटोमेटेड सॉफ्टवेयर टूल है जिसका इस्तेमाल बिजनेस, सेल्स, CRM, फाइनेंस, बैंक, HR, टेक्निकल सपोर्ट आदि क्षेत्रों में होता है।

यह सभी डिजिटल कामों को Automatic करने की अनुमति देता है। इसे आप फिजिकल या वर्चुअल रूप में भी अपना सकते हैं यह PC लैपटॉप मोबाइल फोन सभी डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक चीजों पर install किया जा सकता है।

इसका उद्देश्य मनुष्य पर बैठे काम के बोझ को कम करने के साथ बेसिक ढांचा की मजबूती देने के साथ गलतियों को कम करना मेन उद्देश्य में से एक है समय की बचत वर्क प्रेशर को कम करना लक्ष्य है।अब सवाल यह उठता है यह काम कैसे करता है ?

Robotic Process Automation कैसे काम करता है ?

रॉबर्ट प्रसंस्करण स्वचालन की टेक्नोलॉजी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, कंप्यूटर साइंस पर बेस होती है। यह bots के द्वारा संचालित होता है,जिसमें कई तरह जैसे IQ Bots जो बहुत सारे unstructured data का use कर कंप्यूटर को vision देता है। तथा इसका Natural learning processing(NLP ) काम को Easy बना देता हैं।तथा हर चीजों को पढ़ने तथा समझने की काबलियत रखता है।

यह हर कार्य को योजनाबद्ध तरीके से करता है सबसे पहले यह कार्य की रूपरेखा अर्थात डिजाइन तैयार करता है और फिर एक टास्क को बनाकर कार्य को एग्जीक्यूट करता है। इसके कुछ महत्वपूर्ण टूल इस प्रकार है।

  • 1 Uipath
  • 2 Blue prism
  • 3 Automation anywhere
  • 4 pega
  • 5 work fusion

रॉबर्ट प्रसंस्करण स्वचालन की वजह से यह मनुष्य के interference को कम करके बिजनेस ऑपरेशन को ऑटोमेटिक करने का काम करता है। इसका सॉफ्टवेयर डाटा तथा अन्य आउटपुट को स्कैन कर कार्य को संचालित करने में सक्षम होता है। Robotic Process Automation के कारण ग्राहकों को तेज गति कम लागत में अच्छे परिणाम देता है। इसको डाटा को पढ़ने तथा समझने की अद्भुत क्षमता होती है । जिससे इसे ईमेल पढ़ने का काम में लाया जाता है।

इन्हें भी पढ़े –

Robotic Process Automation का USE

  • Banking-बैंकिंग में RBA का इस्तेमाल अत्यधिक किया जाता है। सभी एकाउंट्स की गन्ना वित्तीय लेनदेन की जानकारी अकाउंट होल्डर का संपूर्ण विवरण तथा अन्य तथ्य आदि कई कामों के लिए आती है बहुत उपयोगी साबित होता है। 
  • Health Care-हेल्थकेयर सेक्टर में भी RPA का इस्तेमाल बहुत ही क्रांतिकारी साबित हो सकता है जिसमें रोगियों के हेल्थ की सभी जानकारी सभी रिकॉर्ड की सूचना बस एक क्लिक पर मौजूद रहेगी।
  • वित्तीय सेवाएं- में इसका इस्तेमाल बहुत ही लाभकारी होगी हर वित्तीय लेन देन लेन देन का समय लेनदेन के फैक्ट सभी कुछ रिकॉर्ड सत्यापन बहुत ही सरल हो जाएगा।
  • बीमा कम्पनी –बीमा कंपनियों के लिए तो यह किसी वरदान से कम नहीं साबित हो सकता है। इसमें सभी ग्राहकों की हिस्ट्री को ऑर्गेनाइज तरीके से रखा जा सकता है। उनकी पॉलसी,किस्त का लेखा जोखा कम मेहनत और कम समय की लागत में अच्छे परिणाम दे पाएंगे।

Robotic Process Automation के लाभ तथा दुष्परिणाम

डिजिटल कार्य को तेज गति करने में सक्षम होगा मनुष्य के वर्क लोड को कम करना इसकी प्रथम प्राथमिकता होगी। त्रुटियों को कम करना इसकी एक प्रमुख विशेषता है। समय की बचत लागत की बचत धोखाधड़ी से बचाव बेहतर सेवा अनुभव कुशल कार्य, अच्छे परिणाम ,High operational Agility  ग्राहकों को अच्छी सर्विस तथा 

कार्यकारी दृष्टिकोण इसकी प्रमुख विशेषताओं में एक है।की विशेषताओं के साथ इसके कुछ दुष्परिणाम भी हैं जैसे वोट्स की  गति, एप्लीकेशन तक ही सीमित रहेगा तथा अपडेट्स के साथ छोटे-छोटे चेंजेज करते रहना पड़ेगा।

Potential Job in RPA

यह एक अच्छे करियर विकल्प के रूप में भी बहुत शानदार है जिसमें कुछ बहुत ही पोटेंशियल जॉब का विकल्प है –

  • Robotic Engineer
  • Algorithmic engineer
  • Data scientist
  • Software engineer
  • Robotic research scientist

Conclusion

आशा है दोस्तों RPA क्या है तथा इसका इस्तमाल किन किन चीजों में किया बेहतर सर्विस के लिए सभी पहलुओं से आप अवगत हुए होंगे ,आरपीएम की सबसे अच्छी विशेषता इसका करियर के रूप में अपनाना बहुत लाभकारी रहेगा।

तमाम बड़ी बड़ी कम्पनी जैसे  Amazon, Flipkart, Google Map, Microsoft आदि जैसी कम्पनिया Ai तथा RPA जैसे टेक्नोलॉजी का इस्तमाल कर बहुत मजबूती के साथ आगे बढ़ रही है। इसलिय RPA का भविष्य बहुत सुनहरा होने वाला है। आपके सवालों तथा प्रतिकिर्या का इंतज़ार रहेगा धन्यवाद।

1 thought on “Robotic Process Automation क्या है? Best 5 Potential job RPA”

Leave a Comment