Kubernetes क्या है ? Top 5 Kubernetes Tech career! 

Kubernetes क्या है ?

Kubernetes एक कंटेनर मैनेजमेंट टूल है। यह open source container orchestration है।  जो कंटेनर को Automatic,deployment,scaling,container managment का काम करती  है। Scaling,descaling के साथ container के load balancing का भी काम देखती है।

In Terms of jobs

microservice को smoothly रन करने के लिए बहुत सारे मैनेजमेंट टूल की जरूरत पड़ती है। Kubernetes उन सभी में से एक है,इन दिनों यह बहुत demanded में है,जो इंजीनियर Kubernetes सर्टिफाइड हो जाते है,उनको operational जॉब में  opportunities बढ़ जाती है।  Kubernetes आधुनिक operational role है। जो इस समय काफी ज्यादा माँग में है। basically devOps और site reliability engineering (SRE ) के जॉब्स में। जो अच्छी आय और उच्चतम वेतनमान के साथ करियर को शिखर तक पहुंचाने की क़ाबलियत रखता है।

Top 5 Kubernetes Tech career

DevOps engineer  Senior software engineer/software engineer  Software architect  Cloud engineer  Full stack developer

What is the future of Kubernetes?

अगर इसके भविष्य की बात की जाए तो इसका फ्यूचर costom resource difinition और abstruction में है।  जिसमें डेवलपर्स के लिए कई नए आयाम खुलते है,जिससे कैरियर के कई विकल्पों मिलते है।   अगर हम kubernetes Administrator  की केवल भारत में सैलरी की बात करें, तो लगभग 4 .0 लाख सलाना है और अगर US और बाहरी किसी देश में बात की जाए तो यह $150,000 -$180,000 संभावित है।  बड़ी बड़ी कंपनी जैसे गूगल, एप्पल, microsoft ने इसमें नौकरियों की कई संभावना खोली है।  भविष्य में भी माइक्रोसर्विस की मांग बढ़ने वाली है अतः इस नजर से देखे तो भी इसका भविष्य बहुत उज्ज्वल है।

How do I get Kubernetes Certified?

इसमें प्रमाण प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को 3 घंटों की परीक्षा पास करनी होती है। जिसमें 74% या इससे अधिक अंक प्राप्त करने होते हैं। CKA (certification Kubernetes Administrator) में 8 % Application lifecycle management,18 % installation configration और validation से रहता है। फिलहाल सीएनसीएफ (क्लाउड नेटिव कंप्यूटिंग फाउंडेशन )ही है जो इसके विकास रखरखाव की जिम्मेदारी के लिए अधिकृत है।