एल्विश यादव -जाने कैसे एल्विश यादव एक प्रसिद्ध भारतीय यूट्यूबर बने?

एल्विश यादव का जीवन परिचय –

हरियाणा के जन्मे एल्विश यादव एक प्रसिद्ध भारतीय यूट्यूबर और सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर हैं, उन्होंने यूट्यूब के माध्यम से विशेष प्रसिद्धि प्राप्त की है।

साथियों, इनकी ये प्रसिद्धि तब और बढ़ गई जब इनहोने “बिग बॉस” और “बिग बॉस ओटीटी” जैसे भारतीय टेलीविजन के रियलिटी शो मे काम किया, जिसके विजेता बन कर पूरे भारत में छा गए जहा पर इनहे उम्मीदों से अधिक प्यार मिल हैं।

17 जून 2023 को अभिनेता सलमान खान के मेजबानी में “बिग बॉस ओटीटी” के सीजन 2 की शुरुआत हुई थी, जिसमें आकांक्षा पुरी, आलिया सिद्धकी, पुनीत सुपरस्टार, जिया शंकर जैसे प्रतियोगियों ने हिस्सा लिया था।

और लगभग 2 महीने बाद, सलमान खान द्वारा होस्ट किए गए शो “बिग बॉस ओटीटी 2” के एल्विश यादव के फैंस के लिए खुशखबरी मिली, कि इस शो का विजेता एल्विश यादव को चुन लिया गया है। सबसे बड़ी बात यह रही की एल्विश यादव वाइल्ड कार्ड से प्रवेश किया था ।

एल्विश यादव “बिग बॉस” की ट्रॉफी के साथ साथ ही 25 लाख रुपये की प्राइस मनी भी जीती है। यह आश्चर्यजनक है कि यह पहली बार है जब वाइल्ड कार्ड से प्रवेश करने वाले कोई प्रतियोगी शो का विजेता बना है।

इस सोमवार को हुए ग्रैंड फिनाले में, अभिषेक मल्हान पहले रनरअप रहे, जबकि मनीषा रानी दूसरे रनरअप रही। शो के ग्रैंड फिनाले का भी मनोरंजनपूर्ण अनुभव रहा, जहाँ विजेता की घोषणा सलमान खान द्वारा की गई।

इसे भी जाने – अदा शर्मा का जीवन परिचय

जन्म और परिचय –

एल्विश यादव का जन्म 14 सितंबर 1997 को हरियाणा के गुड़गांव में एक मध्यमवर्गीय हिंदू परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम राम अवतार यादव है, जो एक रियल एस्टेट डेवलपर और संपत्ति सलाहकार हैं।

उनकी माता जी का नाम सुषमा यादव है, जो एक कुशल गृहिणी है। उनके परिवार में, उनके माता-पिता के अलावा एक बड़ी बहन भी है, जिनका नाम कोयल है और उनकी शादी पहले ही हो चुकी है।

एल्विश यादव की शिक्षा –

एल्विश यादव एक प्रख्यात और बुद्धिमान छात्र रहे हैं, और उन्होंने वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा में 94% अंक प्राप्त किए थे। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा एमिटी इंटरनेशनल स्कूल, गुरुग्राम से प्राप्त की है।

इसके बाद, उन्होंने आगे की शिक्षा प्राप्त करने के लिए हंसराज कॉलेज में दाखिला लिया और वहां से वाणिज्य क्षेत्र में स्नातक की शिक्षा प्राप्त की । 

एल्विश यादव की पत्नी कौन है ?

मित्रों, आपको बताना चाहता हूँ कि प्रसिद्ध भारतीय यूट्यूबर और सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर एल्विश यादव का अब तक विवाह नहीं हुआ है।

हालांकि, उपलब्ध जानकारियों के अनुसार, कीर्ति मेहरा एल्विश यादव की प्रेमिका है और वह भी उनकी तरह एक डिजिटल सामग्री निर्माता और यूट्यूबर हैं। अवगत अवस्था में, कभी-कभी कीर्ति मेहरा एल्विस यादव के वीडियो में भी सहायक काम करती हैं।

एल्विश यादव का करियर –

एल्विश यादव ने अपने बचपन में पढ़ाई में बहुत अच्छे प्रदर्शन किए। उन्होंने आर्यन स्कूल और कॉलेज के समय में हमेशा उत्तम छात्रों की श्रेणी में रहा है। वे सपना देखते थे कि बड़े होकर एक सरकारी नौकरी करेंगे, लेकिन धीरे-धीरे उनकी दिलचस्पी यूट्यूब और वीडियो बनाने में बढ़ने लगी।

उनकी अध्ययन में उनके उत्तम प्रदर्शन के साथ ही वे शरारती और हास्य कलाकार भी थे, और अपने स्कूल और कॉलेज के दोस्तों का मनोरंजन करने में कोई कसर नहीं छोड़ते थे।

एक दिन उनके दोस्तों ने उन्हें सुझाव दिया कि उनकी अच्छी कॉमेडी कौशल को देखते हुए वे यूट्यूब पर वीडियो बनाने की कोशिश क्यों नहीं करते। उन्होंने इस सुझाव को गंभीरता से लिया और अपना पहला कॉमेडी वीडियो फेसबुक पर अपलोड किया। इस वीडियो को कई लोगों ने लाइक किया और यह वीडियो वायरल हो गया।

इसके बाद, 2016 में, उन्होंने अपने यूट्यूब करियर की शुरुआत की और ‘हाउ वॉइस टेक सेल्फी’ नामक अपने पहले वीडियो को अपलोड किया। इसके बाद से, वे उन दिनों से यूट्यूब पर लगभग 10 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स के साथ अपने यूट्यूब चैनल की सफलता का आनंद ले रहे हैं।

वे वर्तमान में दो यूट्यूब चैनल चलाते हैं, पहला चैनल ‘एल्विश यादव’ है, जहाँ उन्होंने कॉमेडी वीडियो और प्रैंक वीडियो बनाने का काम किया है, और दूसरा चैनल ‘एल्विश यादव ब्लॉक्स’ है, जिसमें वे अपने दैनिक जीवन से संबंधित क्रियाकलापों को डालते है। 

एल्विश यादव की कुल संपत्ति –

सामान्य जानकारी के अनुसार, 2023 में भारतीय यूट्यूबर एल्विस यादव की कुल संपत्ति $1.50 मिलियन के आस-पास हो सकती है, जो भारतीय रुपयों में करीब ₹12 करोड़ के बराबर होती है।