5G Technology:Wireless tech change the world

स्वागत है दोस्तों आपका 5G टेक्नोलॉजी के इस भाग में दोस्तों टेक्नोलॉजी शब्द से हम सभी कहीं से ना कहीं से परिचित होते रहते हैं। घर से लेकर बाजार, शॉपिंग तक टेक्नोलॉजी के जरिए हम बेहतर अनुभव कर पाते हैं। इस सिलसिले में एक और नाम जुड़ रहा है। 5G टेक्नोलॉजी का जो अद्भुत,अकल्पनीय है और अगर मैं अपने शब्दों में कहूं तो यह एक क्रिस्टल क्लियर टेक्नोलॉजी होगी। चलिए तथ्यों को देखते हैं-

 5G टेक्नोलॉजी का परिचय-

5G Technology पर काम 2013 के मई महीने से ही शुरू हो गया था। वैसे तो 1980 से ही 1G टेक्नोलॉजी शुरू हुई थी परंतु इसने नियमित विस्तार कर आज के दौर में यह 5जी संस्करण में प्रवेश कर लिया है जो काफी बेहतरीन सर्विस है। 5G Technology कहने का अर्थ है यह कई तकनीकों का मिश्रण होता है जैसे- मैसिव माइक्रो+ बीमफार्मिंग+ मिली मीटर+ वेब्स+ स्मॉल+ सेल+ फुल डुप्लेक्स आदि।

फुल डुप्लेक्स – इसमें संचार दो दिशात्मक होती है जिसे एक साथ किया जा सकता है। इसमें sender के साथ डेटा प्राप्त किया जा सकता है। फूल डुप्लेक्स एक बेहतरीन प्रदर्शन है इससे बैंडविड्स का उपयोग double हो जाता है।

फिलहाल यह टेक्नोलॉजी अभी 4 देशों में है जैसे- united state, china, japan, south korea इससे पहले दक्षिण कोरिया ने सैमसंग की 5G Technology को लॉन्च किया गया था। भारत में भी यह 2021 के छमाही में इसे लाने का काम शुरू हो गया है। जिसमें भारतीय कंपनी JIO को 5G टेक्नोलॉजी को लाने का नेतृत्व मिला है। जो इस नेटवर्क क्रांति को लाने का महत्वपूर्ण काम करेगी।

5G Technology क्या है ?

यह एक वायरलेस नेटवर्किंग की पांचवी पीढ़ी है जो बेहतर कवरेज high-density वाली टेक्नोलॉजी होगी। जिसकी उच्च गति की डाउनलोड कथा अपलोड क्षमता होगी यह हाइब्रिड एक्सपेक्ट्रा में इंटरनेट की गति को  20Gbps (गीगाबाइट्स प्रति सेकंड) MIMO mm waves की टेक्नोलॉजी होगी जो 3-30 Ghz Frequency  को match करेगी।

जिसकी बैंडविथ (Bandwidth) 1 Gbps तथा उससे भी अधिक रहेगी। यह OFDM /BDMA के access system पर आधारित होगी। जो core network पर काम करेगी। इसकी स्पेड्रम दक्षता 3 गुनी होगी। जो ultra low Latency पर काम करेगी। (प्रतिकिर्या देने में लगने वाला समय) इसमें डाटा की स्पीड काफी तेज होगी। 

जिससे डिवाइस की काम करने की क्षमता तेज हो जाएगी। यह संचार इंडस्ट्री में क्रांतिकारी परिवर्तन लाएगा। इसकी जो सबसे बड़ी खासियत जो मुझे लगती है। वह यह है कि यह दूसरे नेटवर्क में मैनेजमेंट फीचर प्रदान करेगी।

जिसमें मुख्य है नेटवर्क Slicing जो दूसरे मोबाइल ऑपरेटर की मल्टीपल वर्चुअल नेटवर्क के लिए allow  करेगी। Single physical 5G नेटवर्क के लिए। यह speed,capacity,Latency, Improvement के फीचर से लैस होगी। जिसमें वैरायटी ऑफ एप्लीकेशन जनरेट करने की क्षमता रहेगी।

चुकी यह wireless network connection है।  इसलिए यह बिजनेस केस में भी काफी फायदेमंद हो सकती है विशेषकर ऑटोमोबाइल सेक्टर में, इसे as -a-service में भेजा जा सकता है। यह virtual Reality (वर्चुअल रियलिटी) और cloud gaming में बेहतर अनुभव दे सकती है।

सबसे आश्चर्य की बात यह है कि इसमें दो मशीन आपस में बातचीत कर सकेंगे अर्थात दो उपकरण आपस में signal से एक दूसरे से संवाद स्थापित करने में सक्षम होगी। यह तो रही technology की बात,पर यह हम जैसे गृहणियां से लिए कैसे फायदेमंद रहेगी?

तो यह हम गृहणियों के लिए यह पावर सेविंग,तथा स्मार्ट होम्स की कल्पनाओ को साकार करने में सक्षम होगा। इसकी मदद से हम Low power Iot device पर काम करेगी। Iot डिवाइस कहने का मतलब एक ऐसी डिवाइस से है जो network के बिना wire के connect होती है। और डाटा को transmit करने में सक्षम होती है। यह sensor के दवारा internet के help से एक object से दूसरी object तक डाटा को transfer कर सकता है। 5G Technology Low battery consumption भी करेगी।

तथा इसका इस्तेमाल virtual reality (वर्चुअल रियलिटी )VR अकाउंट में Autonomous vehicle navigation में भी होगा। यह तो रही 5G के इंडस्ट्री से रिलेटेड फायदे अब जानते हैं कि यह हम हाउसवाइफ के लिए कैसी मददगार  साबित होगी।

Smart Homes (स्मार्ट होम्स)- इससे स्मार्ट होम की भी कल्पना की जा सकती है जो सिक्योरिटी सिस्टम, बिजली, पानी की खपत को मैनेज कर पाएगा। बिजली का जायज  इस्तेमाल होने से भी बचाएगा।

Self driving car (स्वचालित कार) -5जी की मदद से स्वचालित कारों के AI  में सुधार किया जा सकता है। इसके आने के बाद सेल्फ ड्राइविंग कार की रूपरेखा और दिशा बदल जाएगी।

Medical field (हेल्थ सेक्टर)- 5G के जरिए स्वास्थ्य संबंधित उपकरण सेंसर से लैस हो सकेंगे जिससे स्वास्थ्य की पल-पल की अपडेट मिलता रहेगा।  इसके साथ मरीजों के इलाज ऑपरेशन के जरिए भी लोगों को बेहतरीन सर्विस मिल पाएगी।

5G Technology के फायदे-

इसकी बैटरी लाइफ बहुत होगी। 5G Technology के जरिए कई डिवाइस एक साथ कनेक्ट हो पाएंगे। इसकी 1000x बैंडविथ पर यूनिट एरिया होगी इसके कारण संभवत पूरी दुनिया वाईफाई से लैस होगी। इसकी लेटेंसी 1 मिली सेकंड की होगी।

Vivo 5G –

  • Vivo का V21 5G technology से पूरी तरह लैस होगी।
  • जो अप्रैल 2021 में लांच हुआ है।
  • जिसका 6.44 इंच का टच screen है।
  • इसका resolution 1080 x 2404 pixel का है।
  • जो next level का innovative कैमरा के साथ है।
  • aura  screen जो इसके अनुभव को बेहतरीन बनता है।

2 thoughts on “5G Technology:Wireless tech change the world”

Leave a Comment