AWS क्या है ? Basic जानकारी Amazon Web Service

स्वागत है दोस्तों आज के इस भाग AWS में इस भाग में हम जानेंगे कि AWS क्या है ? इसकी फुल फॉर्म क्या है ? यह कौन-कौन सी सर्विसेस देता है ? इसके सिक्योरिटी फीचर तथा इसका इस्तमाल कौन कर सकते हैं ? और इससे क्या क्या लाभ मिल सकता है?

 परिचय-

दोस्तों हम सब AMAZON के नाम से तो परिचित ही है और कभी न कभी किसी न किसी माध्यम से इसका इस्तेमाल भी किया ही होगा। इसकी बेहतरीन सेवा बेहतर customer service के पीछे कुछ चीजों का हाथ है उन्हीं में से एक है AWS जो अमेजॉन के अनुभव को बेहतर बनाती है। 

AWS का फुल फॉर्म Amazon web service है जिसकी स्थापना Andy jassy के द्वारा 2006 में की गई थी। इसकी शुरुआत Amazon (अमेजॉन) ने अपने जरूरतों को पूरा करने के लिए स्थापित किया था। जैसे आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर को वेब बेस्ड सर्विस में बदलने से हुई थी,बाद में इसकी विशेषताओं के कारण इसका विस्तार होता चला गया। 

AWS  क्या है? what is Amazon web service-In Hindi

 यह एक क्लाउड प्लेटफॉर्म है जो वेब सर्विस को अनलिमिटेड बैंडविथ के साथ सिंगल वेब इंटरफेस से मैनेज करता है। AWS दुनिया में सबसे विस्तृत और बहुत ही ज्यादा स्वीकार किए जाने वाला cloud platform है जिसमें आप अपने जरूरत के हिसाब से Resources का इस्तमाल कर सकते है। और समय आने पर उसे बढ़ा और घटा सकते हैं।

 यह मूलतः आपको क्लाउड में अपने कंप्यूटिंग रिसोर्सेज बनाने में मदद करता है। इसके 200 से ज्यादा Fully featured सॉफ्टवेयर, सर्विसेज के डेटा सेंटर दुनियाभर में मौजूद है। यह एक ऐसी service है जो आपके Hardware (computers) कंप्यूटर को हटाकर cloud (क्लाउड) पर ले जाता है।

 AWS से आपके  मूल खर्चे जैसे Hardware maintenance cost (हार्डवेयर मेंटेनेंस कॉस्ट) नेटवर्किंग, स्टोरेज और प्राथमिक बिजली खपत के बचत में सहायक होती  है। AWS आपको अलग से सपोर्ट (PRIVATE IT support) के लिए भी सुविधा प्रदान करता है।

 यह एक Agile और Innovation को बहुत ही कम लागत में प्रदान करता है। इसे अगर हम सरल भाषा में समझे तो यह एक ऐसी सर्विस जो हमेशा आपके लिए तत्पर रहती है तथा तकनीकी बदलावों के साथ उसमें समाहित हो जाती है। 

इस बिंदु से हम यह समझते हैं कि Amazon web service आपको कम लागत में ऐसी सर्विस प्रदान करता है जो समय के अनुसार आपके Hardware या सॉफ्टवेयर की खपत को भी बहुत ही ज्यादा कम कर देता है।

अर्थात  हम यह समझे कि Amazon web service एक पब्लिक cloud है । जहां पर आप अपने अनुसार अपना एक कंप्यूटर जो कि क्लाउड में रहेगा वह बना सकते हैं। यह कंप्यूटर को आप इंटरनेट के द्वारा दुनिया में कहीं से भी कनेक्ट कर सकते हैं।

 उदाहरणतः यह आपके Traditional computing के हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर या नेटवर्किंग उपकरणों को कम कर देता है। यह आपको अपने बिजनेस को आसान तरीके से Relocate करने में भी सहायक होता है। मतलब आपको अपने कंप्यूटर, उपकरणों को यहां से वहां ले जाने की जटिल प्रक्रिया जिसमें बहुत सारी समय और ऊर्जा की खपत होती है उससे बचा जा सकता है।

इसमें आप फ्री अकाउंट बनाकर अपना छोटा सा क्लाउड एप्लीकेशन भी चला सकते हैं। यह हर वर्ग के लोगों जो अपने लाइफ स्टाइल या फिर अपने बिजनेस में कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं। वह AWS के जरिए इसका फायदा उठा सकते है। यह तो रही बात AWS क्या है। अब इसके secure फीचर पर नजर डालते है कि क्या हमारा डेटा secure है ?

Amazon web service Security –

इस पर अगर बात करें तो AWS आमतौर पर सबसे ज्यादा सुरक्षित है। इसे आप अपने अनुसार भी इसमें सुरक्षा कवच प्रदान कर सकते हैं। AWS की सुरक्षा कवच बहुत बेहतरीन होती है,जैसे मिलिट्री, ग्लोबल बैंक और दूसरे हाई सेंसिटिव ऑर्गनाइजेशन को प्राथमिक रूप से जरूरी होता है।

 इससे हम यह समझे कि AWS अपने नाभिकी संरचना(core infrastructure) को उपयुक्त बताए गए सुरक्षा नियमों के चयन से बना है। यह अपने अंदर समाहित 230 Security,compliance, और Governance services और feature को cloud security tools में संग्रहित है ।

जिससे आपका डेटा  Encrypted (इंक्रिप्टेड) रहता है क्योंकि उपयुक्त बताए गए । security standards और compliance certification को Encrypted रखने में इस्तेमाल होता है। इसे आप यह समझे कि आपके डाटा बहुत ही ज्यादा secure,easy to use,flexible है। 

AWS सर्विस – 

AWS में आपको पूरी आजादी मिलती है कि नए तकनीकों के अविष्कार को इस्तेमाल कर सके।  क्योंकि AWS  आपने Core infrastructure services  में समाहित करते रहता है। उदाहरणतः समझे कि serverless computing स्पेस जो AWS Lambda सर्विस के जरिए प्रदान करती है। developer अपने code को बिना अपने मौजूद provisioning और mangezing servers से टेस्ट कर सकते हैं।  

चलिए इसे प्रैक्टिकल में समझते हैं-  

मान लीजिए amazon और अन्य कोई E commerce site AWS Cloud पर चल रही है अगर Amazon India  पर सामान्यता एक लाख user login करते हैं तो उसी के अनुसार AWS अपनी रिसोर्सेस को अमेजॉन को प्रदान करती है।

इसे भी पढ़े-

जैसे आपने देखा होगा Big billion day,Diwali sales आदि में जैसे ऑफर आती है,तब अचानक से यूजर की संख्या अनिश्चित संख्या में बढ़ने लगती है, क्योंकि लोग ऑफर से आकर्षित होकर ज्यादा संख्या में यूजर login करते हैं। तब इस ट्रैफिक की को संभालने के लिए AWS अपने सीमित संख्या के Resource को यूजर के Login की क्षमता को बढ़ा और घटा देता है। जिससे user का experience बेहतर बनता है । तो इससे यह समझ में आता है कि जितनी जरूरत उतनी संख्या में रिसोर्सेज आप AWS से ले सकते हैं और Resource के इस्तेमाल के अनुसार Pay कर सकते हैं।

इसका इस्तमाल कौन कर सकता है?-

इसका इस्तेमाल सॉफ्टवेयर इंजीनियर से लेकर सॉफ्टवेयर डेवलपर, स्टार्टअप कंपनियां, छोटे व्यवसाय,ई-कॉमर्स personal web server,blogging के लिए, प्रोफेशनल सर्विसेज जैसे डॉक्टर,चार्टर्ड अकाउंटेंट lawyer आदि कर सकते हैं। इसे प्राइवेट लिमिटेड कंपनियां भी तथा मल्टीनेशनल कंपनी अपने प्रोडक्ट के अनुसार इस्तेमाल में ला सकते हैं जैसे -Employ management, IT service,delivery portal, सॉफ्टवेयर अपडेट, एप्लीकेशन, सब्सक्रिप्शन जैसे माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस अपने सर्विस में Payroll इत्यादि इत्यादि में। 

Amazon web service सर्विसेस –

  • Amazon relational database services
  • Amazon cloud front 
  • Amazon elastic compute cloud
  • Amazon simple notification service
  • Amazon simple Queue service.

निष्कर्ष

यह AWS की बेसिक जानकारी है । Amazon web service क्या है इसको जानने मे मदद मिली होगी । अगर आप और डिटेल में जानना चाहते हैं तो कमेंट सेक्शन में अपने सवाल यह सुझाव लिख सकते हैं। जिससे मैं Amazon web service की और जानकारियां दे सकूं धन्यवाद !

1 thought on “AWS क्या है ? Basic जानकारी Amazon Web Service”

Leave a Comment