Chat GPT kya hai? Chat GPT aur Google me kya antar hai

Chat GPT क्या है इससे पैसे कैसे कमाए

स्वागत है दोस्तों आज के इस चैट जीपीटी के भाग में ! दोस्तों इन दिनों जो सबसे हॉट टॉपिक बना हुआ है वह है Chat GPT (चैट जीपीटी)। Chat GPT इसके बारे में लोगों में खासतौर पर ब्लॉगिंग करने वालों के मन में तरह-तरह की भातियाँ उत्पन्न हो रही है तथा मन में बहुत से सवाल उठ रहे हैं जैसे चैट जीपीटी क्या है ? क्या यह भी एक सर्च इंजन है गूगल की भाति ? क्या गूगल अब बंद हो जाएगा या फिर ब्लॉगिंग का भविष्य खत्म हो जाएगा ? इत्यादि !

Full form of Chat GPT -Chat Generative pre -Trained Transformer

तो चलिए आज इन्हीं सभी सवालों का जवाब ढूंढते हैं आज के इस चैट जीपीटी के भाग में। दोस्तों दुनिया पूरी तरह टेक्नोलॉजी पर निर्भर हो गई है हर दिन जीवन के बेहतर बनाने के लिए नए-नए चीजों का निरंतर आविष्कार हो रहा है इन्हीं में से जो बहुत तेजी से सामने आ रहा है वह है Chat GPT इसकी लोकप्रियता आप इसी बात से लगा सकते हैं कि यह लांच होने के कुछ ही दिनों में इसके 1 मिलियन यूजर बन गए हैं जिससे आप इसकी उपयोगिता का अंदाजा खुद ब खुद लगा सकते हैं कि यह कितना फायदेमंद होने वाला है तथा यह कितना गेमचेंजर साबित होने वाला है। 

Chat GPT क्या है ?

चैट जीपीटी एक ऐसा फीचर है जो AI की मदद से यह आपके सवालों का जवाब देता है । जो एक ओपन एआई पर काम करता है। AI कहने का मतलब यह एक ऐसी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस है या यू कहे यह एक ऐसा सॉफ्टवेयर टूल है जिससे आप चैट कर सकते हैं बातें कर सकते हैं बिल्कुल इंसानों की तरह यह एक ही हुमन इंटरएक्टिव अनलाइन रोबोट है जो आपके हर सवालों का जवाब दे सकता है। बस चंद सेकेंड में जैसे –

अगर आपको किसी विषय पर निबंध लिखनी है या फिर अपने यूट्यूब चैनल के लिए एक स्क्रिप्ट तैयार करना है तो यह आपको निबंध लिखकर मुहैया करा सकता है जिससे आप कॉपी कर आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर अगर युटुब का स्क्रिप्ट आपको चाहिए तो आप उसको इंस्ट्रक्शन देकर अपना सवाल इनपुट करने के बाद यह आपको चंद मिनटों में ही एक स्क्रिप्ट लिखकर तैयार करके मुहैया कराता है। इसके साथ यह अन्य काम भी जा से बायोग्राफी लिखना या फिर एप्लीकेशन लिखना,पत्र लेखन आदि भी कार्य आसानी से करवा सकते है।

जाने Artificial Intelligency (AI) के बारे मे कैसे सारी तकनीकी इसपर निर्भर है ?

Chat GPT और गूगल में क्या अंतर है?

 यह सवाल बहुत लोगों के मन में होगा कि जब सवाल का जवाब ही हमें ढूंढना है तो इसके लिए चैट जीपीटी की क्या जरूरत है? यह तो हमें गूगल से भी मिल जाता है तो Chat GPT की यही विशेषता है जिससे यह गूगल से बिल्कुल अलग है जैसे कि पहले बताया गया है कि यह एक हुमन इंटरएक्टिव प्लेटफॉर्म है जिसमें आपको लिखित फॉर्म में जवाब आपको मिल जाता है। 

आधिकारिक वेबसाईट – chat.openai.com

लेकिन अगर वही आप गूगल करते हैं तो गूगल का सर्च इंजन आपको बहुत सारी वेबसाइट को सजेस्ट करता है जिसके लिए आपको उस वेबसाइट पर जाकर अपने सवाल का जवाब ढूंढना पड़ता है कभी-कभी तो हमें एक से ज्यादा वेबसाइट पर भी सर्च करके अपने सवालों का जवाब ढूंढना पड़ता है । जिसमे समय तथा ऊर्जा ज्यादा खर्च होती है।

इन्हीं समस्याओं से निजात आपके लिए हम चैट जीपीटी का यूज कर सकते हैं इसमें आपको आपके सवाल का सही सही जवाब लिखित रूप में एक ही जगह मिल जाता है इसमें आपको कई वेबसाइट के चक्कर नहीं काटने पड़ते हैं एक फाइनल आंसर लिखित फॉर्म में मिल जाता है तथा इसमें एडमोर का ऑप्शन भी है। इसमे आप अपने आर्टिकल अपने लेख अपने सवाल की  शब्द संख्या को भी बढ़ा सकते हैं।

कहने का अर्थ यह है कि आप चैट बॉक्स के एकमात्र इस्तेमाल से आप अपनी समस्याओं का हल ढूंढ सकते हैं इसके लिए आपको विभिन्न वेबसाइटों पर जाकर उसको पढ़ना नहीं पड़ेगा एक फाइनल उत्तर आपको चैट बॉक्स के द्वारा मिल जाता है। अब यह सवाल उत्पन्न होता है कि आखिर चैट जीपीटी कैसे काम करता है?

चैट जीपीटी कैसे काम करता है?

Chat GPT भी एक सर्च इंजन की तरह काम करता है जिसमे मौजूद bots विभिन्न वेबसाइटों  को रेफर कर आपके लिए एक फाइनल उत्तर उपलब्ध कराता है यह इंटरनेट पर ही मौजूद डाटा को फ़िल्टर कर एआई की मदद से आपके लिए उतर तैयार कर आपके सामने रख देता है । बहुत सी अन्य site ईसका इसतमाल कर रहे है । यह तो हो गई चैट जीपीटी की बेसिक समझ तथा इसकी उपयोगिता चलिए अब समझते हैं कि आप इससे पैसे कैसे कमा सकते हैं तथा इसका use कैसे करे। 

लॉन्च डेट Chat GPT की -30 नवंबर 22

Chat GPT use  कैसे करे  ?

 चैट जीपीटी का use करना बहुत आसान है ईसके लिए सबसे पहले आपको गूगल या फिर किसी भी ब्राउजर पर जाना है और chat. openai.com टाइप करना है जिसमे आपको एक इंटेरफेज खुलेगा। जिसमे आपको अपने ईमेल id या गूगल से या फिर microsoft से singin करने का option मिलेगा।

screenshot 20221228 072239
Sign In

उसके बाद आपको अपना मोबाईल नंबर डाल कर OTP के द्वारा अपना मोबाईल नंबर verify करनी होगी। नंबर वेरफाइ होते ही आपको एक इंटेरफेज खुलेगा। जिसमे example,capibility, limitation के बारे मे जानकारी मिलेगी। ठीक उसके नीचे एक dialogue बॉक्स मिलेगा जिसमे आप अपने सवाल लिख कर जवाब पा सकते है दिए गए चित्र के अनुसार। इसमें आपको regenerated response का भी option मिलेगा जिससे आप अपने कंटेन्ट को बढ़ा भी सकते है। 

chatgpt3

Chat GPT से पैसे कैसे कमाए ?

यू तो अभी किसी भी तरह की आधिकारी घोषणा नहीं है की Chat GPT से पैसे कैसे कमाए। पर आप लोगों को अपनी सर्विस देकर आसानी से पैसे कमा सकते है जैसे -मान लीजिए आपको किसी ब्लॉगर के द्वारा कंटेन्ट बनाने या फिर लिखने का काम मिलता है तो आप चैट जीपीटी की मदद से कॉन्टेन लिख कर सर्विस दे सकते है।

या फिर बहुत से ऐसे वेबसाईट है जैसे studypool. com जहा homewark करने का सर्विस मिलता है,वहा से आप किसी का होमवर्क कर पैसे बना सकते है ।

ऐसे ही अन्य वेबसाईट जैसे Listverse.com जैसे वेबसाईट एक quality कंटेन्ट देने पर आपको पैसे कमाने की सुविधा प्राप्त होती है,अतः आप चैट जीपीटी के द्वारा पैसे कमा सकते है

निबंध लेखन ,आर्टिकल राइटिंग , ईमेल बिजनस के द्वारा भी आप चैट जीपीटी सहायता से पैसे कमा सकते है ,या फिर शोलॉगन राइटिंग, विज्ञापण लेखन किसी के लिए तैयार कर, resume तैयार करना,editing का काम जैसे अनेकों काम कर आप पैसे कमा सकते है। जिसके लिए आपको पूरी रिसर्च कर आपको सर्विस देने के लिए roadmap तैयार करना होगा ।

फिलहाल चैट जीपीटी केवल engilsh भाषा मे उपलब्ध है जैसे जैसे एसपर काम होगा इसमे अन्य भाषा भी जुड़ती चली जाएगी । चुकी यह अभी प्रारभिक दौड़ मे है एसलिए यह एक ही भाषा मे उपलब्ध है तथा इसमें 2022 तक का ही डाटा है अतः यह आगे की जानकारी नहीं दे सकता है । फिलहाल यह फ्री service है future मे यह पैड service भी हो सकती है।

निष्कर्ष

आशा है दोस्तों आपको चैट जीपीटी का यह भाग आपको पसंद आया होगा । इसमे चैट जीपीटी की बेसिक जानकारी दी है । मैंने बहुत ही सरल शब्दों मे समझाने की कोशिश की है जिससे लोग इसे आसानी से समझ सके ताकी इसे उत्पन्न हुई तरह तरह की भातियों को विराम लग सके। मन मे उठे शंका का निवारण मिल सके। कोई भी नई चीज समाज की बेहतरी के लिए आविष्कार होते है इसलिए यह हमारे ऊपर है कि हम कैसे इसे अपने लिए इस्तमाल करते है।