Rishi Sunak Biography। ऋषि सुनक का जीवन परिचय

Rishi Sunak BioAge, Birth Place, Wife, Career,political career- in Hindi

rishisunak1
Rishi Sunak

ऋषि सुनक बायो (Rishi Sunak Bio):

स्वागत है दोस्तों आज के इस Rishi Sunak के biography के भाग मे,हम भारतीयों ने अपने मेहनत,लग्न से पूरे विश्व मे अपनी अमित छाप छोड़ी है,आज इस अध्याय मे एक और नाम शामिल हो गया है, Rishi Sunak का जिन्होंने भारतवर्ष और हर भारतवासी को गौरवान्वित किया है।

42 वर्षीय भारतीय मूल के ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक को ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री के रेस मे एक मुख्य दावेदार के रूप मे शामिल हुए थे। ऋषि सुनक पहले भारतवंशी है,जिन्होंने ब्रिटेन की प्रधानमंत्री की कुर्सी को सुशोभित करने वाले है। अत्यधिक राजनीतिक उठा पटक के बाद,ब्रिटेन ने अपना अगला प्रधानमंत्री के रूप मे ऋषि सुनक को चुन लिया है । जिनका 28 अक्टूबर 2022 को शपथ ग्रहण होगा, और ब्रिटेन का प्रधानमंत्री नियुकत किया जाएगा। यह भारत तथा पूरे भारतवासी के लिए गर्व की बात होगी ।

बोरिस जॉनसन के इसतीफ़े के बाद सभी के मन मे ये चिंता थी कि देश का अगला पीएम कौन बनेगा। जिसमे ऋषि सुनक का नाम उमीदवार के रूप मे सामने आया था । लेकिन राजनीतिक अस्थिरता तथा काफी संघर्ष के बाद ब्रिटेन ने इन्हे आपना अगला पीएम चुन लिया है। ऋषि सुनक कंजर्वेटिव पार्टी के प्रमुख दावेदारों में से एक प्रबल दावेदार थे। जिनकी बुद्धि,और मेहनत के बल पे इन्हे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के चुनाव के लिए इनका नाम चुना गया था ।

Rishi Sunak Biography

राजनीतिज्ञ ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1980 को भारतीय माता-पिता के घर हुआ था, जो दक्षिणी इंग्लैंड में रहते थे । वर्तमान में, यह नॉर्थलर्टन के एक इलाका किर्बी सिगस्टन में रहते हैं। यह भारतीय मूल के एक ब्रिटिश राजनीतिज्ञ हैं। 2020 से 2022 तक इनहोने, वित्त मंत्री के रूप में कार्य किया। इससे पहले, उन्होंने 2019 से 2020 तक ट्रेजरी के मुख्य सचिव की ड्यूटी भी की थी।

इसके अलावा, वह UK governing party, कंजर्वेटिव पार्टी (Conservative Party) के सदस्य थे। 2015 में, उन्हें संसद के सदस्य के रूप में चुना गया था और तब से वह रिचमंड (यॉर्क्स) के लिए सांसद हैं।

इन्हे भी पढ़े –Blended learning क्या है ? 6 Amazing Learning system

यह पहले भारतीय मूल के राजनेता हैं, जिन्हें यूनाइटेड किंगडम के वित्त मंत्री के रूप मे नामित किया गया था। ब्रिटेन की सरकार में दूसरा सबसे प्रमुख पद इसे माना जाता है। इसके अलावा, ये इस पद को प्राप्त करने वाले दूसरे सबसे कम उम्र के व्यक्ति हैं।

Rishi Sunak Early life & birthplace -ऋषि सुनक का जन्म स्थान और शुरुवाती जीवन

ऋषि सुनक का जन्म साउथेम्प्टन में भारतीय माता-पिता के घर हुआ था, जो दक्षिणी इंग्लैंड में है। उनके पिता, यशवीर सुनक एक व्यवसायी थे और मां उषा सुनक एक फार्मासिस्ट थीं। दोनों का जन्म क्रमशः केन्या और तांगानिका में हुआ था।

उनके दादा-दादी भारतीय मूल के थे और पंजाब में पैदा हुए थे। 1960 के दशक में, वे पूर्वी अफ्रीका से अपने बच्चों के साथ यूनाइटेड किंगडम में रहने के लिए चले गए।

Rishi Sunak Education -ऋषि सुनक की प्रारभिक शिक्षा

इनहोने अपने माता-पिता की लगन और मेहनत से बहुत कुछ सीखा। उन्होंने स्थानीय समुदाय की सेवा करना पिता से सीखा जिससे इनहे राजनीति मे आने की प्रेरणा मिली और अपनी मां से कठिन परिश्रम करना सीखा जो फार्मेसी स्टोर चलाती थी।

इनके माता-पिता ने बहुत कड़ी मेहनत की ताकि इनके बच्चे अपनी शिक्षा पूरी कर सकें। ऋषि सुनक रोमसे, हैम्पशायर में स्थित स्ट्रोड के एक स्कूल में पढ़े । आगे की पढ़ाई पब्लिक स्कूल, विनचेस्टर कॉलेज में बोर्डिंग स्कूल मे पढ़ाई पूरी की। यह बचपन से ही कुसार्ग बुद्धि के थे। यह स्कूल के पेपर एडिटर भी थे।

Rishi Sunak की Higher Education

उच्च अध्ययन के लिए, वह लिंकन कॉलेज, ऑक्सफोर्ड गए। जहां इनहोने विषय दर्शन, राजनीति और अर्थशास्त्र मे पढ़ाई की । 2001 में, उन्होंने प्रथम श्रेणी सम्मान के साथ अपनी डिग्री पूरी की।

विश्वविद्यालय में रहते हुए, उन्होंने कंजर्वेटिव अभियान मुख्यालय में एक प्रशिक्षु के रूप में भी काम किया। इसके अलावा, इ न्होंने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय, कैलिफोर्निया से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में अपनी मास्टर डिग्री प्राप्त की।

Rishi Raunak Wife

rishiwife1

इन्की भावी पत्नी का नाम अक्षता मूर्ति है । जिनके पिता का नाम नारायण मूर्ति और मा का नाम सुधा मूर्ति है । अक्षता मूर्ति से इन्की मुलाकात तब हुई जब वह कैलिफोर्निया में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में अपना एमबीएस पूरा कर रही थी। 2009 में दोनों शादी के बंधन में बंध गए और वर्तमान में, इनकी  कृष्णा और अनुष्का दो बेटियां हैं ।

Rishi Sunak की शुरुवाती करियर

2001 से 2004 के बीच मे ऋषि सुनक ने एक बैंक, Goldman Sachs में कार्यरत थे। इनहोने यहा एक विश्लेषक के रूप में कार्यभार संभाला था। इसके बाद उन्होंने हेज फंड मैनेजिंग कंपनी चिल्ड्रेन इनवेस्टमेंट फंड मैनेजमेंट में काम किया। इसके बाद उन्होंने 2006 में कंपनी के साथ पार्टनरशिप की।

नवंबर 2006 मे, उन्होंने एक नई फर्म में अपने पूर्व सहकर्मी के साथ काम करने के लिए अपनी पिछली नौकरी छोड़ दी। अक्टूबर 2010 इनहोने Theleme Partnership Company, की स्थापना की । इन्होंने अपने ससुर के स्वामित्व वाली निवेश फर्म, कैटामारन वेंचर्स के लिए निदेशक का खिताब भी जीता।

Rishi Sunak का राजनीतिक करियर

अक्टूबर 2014 में, उन्हें रिचमंड के उम्मीदवार के रूप में चुना गया था, जो पहले विलियम हेग द्वारा आयोजित किया गया था। इन्होंने वर्ष 2017 और 2019 में ब्रिटेन के चुनाव में इसी सीट पर दो बार जीत हासिल की। पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ऋषि की उनके पसंदीदा मंत्री के रूप में बहुत तारीफ की।

FAQs

प्रश्न –ऋषि सुनक की आयु क्या है?

उतर -वह 42 साल के हैं।

प्रश्न –ऋषि सुनक कहाँ रहते हैं?

उतर -ऋषि सुनक नॉर्थलर्टन के बाहरी इलाके किर्बी सिगस्टन में रहते हैं।

प्रशन – ऋषि सुनक के ससुर का नाम क्या है ?

उतर -इनके ससुर का नाम नारायण मूर्ति और मा का नाम सुधा मूर्ति है ।

प्रश्न – ब्रिटेन के सबसे कम उम्र के वित मंत्री कौन है ?

उतर -Rishi Sunak ब्रिटेन के सबसे कम उम्र के वित मंत्री है ।

Leave a Comment