अदा शर्मा का जीवन परिचय! Adah Sharma Biography in Hindi

अदा शर्मा का जीवन परिचय-

अदा शर्मा एक जानी-मानी भारतीय अभिनेत्री जो इन दिनों काफी चर्चा मे है । इनकी आने वाली मूवी The Kerala story के कारण ये चर्चा मे बनी हुई है। बाह्यमन परिवार मे जनमी Adah Sharma का जन्म 11 मई 1993 को हुआ। उनका जन्म मुंबई में हुआ। Adah Sharma के पिता जी नाम एस. एल. शर्मा है । वह मदुरई तमिलनाडु के निवासी थे।

Adah Sharma के पिता भारतीय मर्चेंट नेवी में एक कप्तान थे । जिनकी मृत्यु 2014 में हो गई थी। Adah Sharma की मां शीला शर्मा एक मलयाली है जो एक भारतीय शास्त्रीय नर्तक और मल्लखंबा योग टीचर है। ईन्की माता जी केरल के पलक्कड़ की निवासी थी ।

अपनी मां के प्रेरणा के कारण अदा शर्मा भी एक कुशल नृत्यांगना रही है और एक जिमनास्टिक की भी जानकार है। उन्होंने मुंबई में नटराज गोपी किशन कथक नृत्य अकादमी से कत्थक में स्नातक की पढ़ाई पूरी की तथा जैज और बैले के अलावा यह बेली डांसिंग में यह बहुत ही निपुण होने का दावा करती हैं। इनहोने अमेरिका में 4 महीने तक सालसा भी सीखा है ।

Adah Sharma की शिक्षा –

अदा शर्मा ने ऑक्सिलियम कॉन्वेंट हाई स्कूल बांद्रा में शिक्षा प्राप्त की । जब वह दसवीं में थी तो उन्होंने फैसला किया कि वह एक अभिनेत्री बनेगी और इनहोने स्कूल छोड़ने का निर्णय किया। लेकिन उसके माता-पिता ने जोर देकर कहा कि अपनी स्कूल शिक्षा को पूरी करें। 12 वीं कक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने फिल्मों की तरफ रुख किया।

Adah Sharma के करियर के शुरुआती दिन –

अपने अभिनय करियर की शुरुआत स्कूलिंग खत्म होने के साथ ही शुरू कर दी थी। इन्होंने 2008 में एक हॉरर मूवी 1920 के साथ सिनेमा जगत में कदम रखा। उस समय वह सिर्फ 16 साल की थी। इस सिनेमा की सफलता के बाद उन्हें सर्वश्रेष्ठ महिला डेब्यू नामांकन के लिए भी फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया ।

फिल्म उद्योग में प्रवेश करने के लिए इन्हें बहुत संघर्ष भी करना पड़ा । अदा शर्मा ने कई भूमिकाओं के लिए ऑडिशन दिया लेकिन कभी उनके घुंघराले बालों के कारण या फिर कभी कास्टिंग निर्देशकों को लगा कि वह बहुत छोटी दिखती है इसलिए उन्हें कई बार निराशा का भी सामना करना पड़ा।

अंततः उन्होंने विक्रम भट्ट के द्वारा निर्देशित हॉरर मूवी मे रजनीश दुग्गल के साथ 2008 की हिंदी फिल्म 1920 में एक अहम भूमिका निभाई जिसके पश्चात उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।अदा शर्मा शुद्ध शाकाहारी है और यह पेटा से भी जुड़ी हुई है।

उसके बाद इन्होंने रोमांटिक कॉमेडी 2014 में हंसी तो फंसी में काम किया तथा इनके किरदार इनके अभिनय को दर्शकों से बहुत सराहना मिली। उसके बाद इन्होंने तमिल तेलुगू आदि कई सिनेमा में भी अभिनय किया। जिसमें एस/ओ सत्यमूर्ति (2015 )और क्षणम (2016 )जैसी तेलगु फिल्मों में प्रमुख महिला की भूमिका निभाई।

इसे भी पढे –हिमा दास-ढिंग एक्सप्रेस का जीवन परिचय Hima Das biography

Adah Sharma की दक्षिण की फिल्म –

अदा शर्मा को वर्ष 2014 की तेलुगू फिल्म हार्ट अटैक में उनके प्रदर्शन के लिए सकारात्मक टिप्पणी मिली द टाइम्स ऑफ इंडिया ने अपने आर्टिकल मे अदा शर्मा को एक प्राकृतिक अभिनेत्री कहा । इन्हें अल्लू अर्जुन और समनथा तथा रूठ प्रभु के साथ कास्ट किया गया था जो त्रिविक्रम श्रीनिवास द्वारा निर्देशित किया गया था।

इन्होंने वर्ष 2020 में एमएक्स प्लेयर वेब सीरीज पति पत्नी और पंगा में एक ट्रांसजेंडर महिला की भूमिका निभाई वर्ष 2021 में उन्हें सिंगर आस्था गिल के साथ वीडियो “ड्रंक न हाई” में भी देखा गया। इसके बाद उन्होंने राशी सूद के संगीत वीडियो सॉरी सॉरी में भी अभिनय किया। अदा शर्मा को 2022 में सिंगर यास्सेर देसाई के संगीत वीडियो पिया रे पिया रे में अभिनेता असीम रियाज के साथ अभिनय करने का मौका मिला।