Organic traffic कैसे बढ़ाए? जानें 10 कारक expand traffic

Organic traffic कैसे बढ़ाए?

Organic traffic कैसे बढ़ाए?दोस्तों हर ब्लॉगर की एक ही समस्या होती हैं कि हम अपने ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा कैसे Organic traffic कैसे बढ़ाए? क्योंकि ऑर्गेनिक ट्रैफिक ही ब्लॉक पर आय का source बनाता है। 

इसलिए ब्लॉक पर Organic traffic का आना तथा यूजर का इंगेज रहना बहुत ही आवश्यक है। तभी ब्लॉक पर आय का स्रोत बन पाता है। तो चलिए आज हम अपने इस पोस्ट में Organic traffic कैसे बढ़ाए? लाने के तरीके को जानते और समझते हैं। 

देखिए दोस्तों जब तक आपकी पोस्ट या आर्टिकल गूगल के फर्स्ट पेज पर रैंक नहीं होगी, तब तक आपको Organic traffic के लिए बहुत मशक्कत करनी पड़ेगी। इसलिए हमें कोशिश करनी चाहिए कि हमारा कंटेंट गूगल के पहले पेज पर रैंक हो सके। 

गूगल का search engine (सर्च इंजन) वही कंटेंट,वही आर्टिकल को महत्व देता है जिसका कंटेंट की quality high रहती है। तथा जो पाठकों के मन के सारे सवालों के जवाब को पूरा करने में सक्षम रहती है। ऐसे कंटेंट जो यूजर को संतुष्टि प्रदान करें तथा यूजर फ्रेंडली होने के साथ सर्च इंजन के लिए भी फ्रेंडली हो अर्थात जो सही तरीके search engine optimize के मापदंडों का पालन करें। 

इसे भी पढ़े –SEO क्या है

कहने का मतलब सर्च इंजन तथा अपने पाठकों को ध्यान में रखते हुए पूरी इमानदारी से कंटेंट का लिखा होना तथा अच्छे तरीके से ऑप्टिमाइज होना । Organic traffic कैसे बढ़ाए? के सवाल को बहुत हद तक पूरा करती है।

Organic traffic कैसे बढ़ाए? How to bring Organic traffic

traffic को बढ़ाने के लिए सबसे पहले आपको अपने पाठकों की जरूरत को समझते हुए long-tail keywords का इस्तेमाल करना होगा। इसके लिए keywords research करना तथा Low Difficulty वाले कीवर्ड पर काम करना फायदेमंद होता है।

Search engine optimized,quality कंटेंट लिखना रेगुलर पोस्ट लिखना, इजी लैंग्वेज तथा सोशल मीडिया शेयरिंग, बैकलिंक्स बनाना तथा प्रमोशन,किसी भी ब्लॉक  पर ट्रैफिक लाने की यह मूलभूत आवश्यकताएं हैं।

तथा कुछ टेक्निकल जरूरतें भी है,जो यूजर को आसानी से आपके पास पहुँचता है, जो आपको ट्रैफिक लाने में मदद करती है। चलिए एक एक करके सभी को विस्तार से समझते हैं।

 Organic traffic कैसे बढ़ाए? जानिए 9 आसान टिप्स- 

Intent -इंटरनेट पर लोग कोई चीज तभी सर्च करते हैं जब उनको उसकी जरूरत होती है। जैसे इस पोस्ट को ले लीजिए जब लोगों को Organic traffic कैसे बढ़ाए? को जानने की इच्छा होगी तभी लोग Organic traffic keywords की खोज करेंगे। इसलिए पाठकों की जरूरत को समझते हुए कि,उन्हें क्या चाहिए उस विषय को तलाश करके आप लोगों को अपनी सर्विस दे। इसलिए लोगों के जरूरत उनके इरादे को समझे।

Long tail keywords – हमेशा long-tail  का इस्तेमाल करें जैसे अगर आप Best Laptop के आर्टिकल पर काम कर रहे हैं, तो Long tail keywords बनाए जैसे Best Laptop 50000। Long tail keywords को rank होने के चांसेस अधिक होते हैं।

Keywords Research – कीवर्ड रिसर्च बहुत ही जरूरी है, यह आपके ब्लॉक की आत्मा का काम करती है। अगर आप अच्छे से कीवर्ड रिसर्च करते हैं। तो 80 percent काम ऐसे ही हो जाता है। Organic traffic कैसे बढ़ाए? के सवाल पर

कीवर्ड रिसर्च कहने का मतलब लोग किस topic को कितना खोज रहे हैं। तथा उस keywords को  खोजने वालों की संख्या कितनी है। High search volume है की Low search volume या फिर Medium search है। अगर High search volume है तो उस Keywords से संबंधित क्या-क्या searches  हैं। 

इन्हीं सब की जानकारी को रखना कीवर्ड रिसर्च कहलाता है। हमेशा कोशिश कीजिए कि Low डिफिकल्टी पर करें। जिसका सर्च वॉल्यूम अच्छी हो। Keywords research के लिए सबसे अच्छी टूल Ubersuggest की है। Ubersuggest वाली थोड़ी सी paid तथा थोड़ी सी free सर्विस है। और भी अन्य है जो इस प्रकार है –

इन्हीं सब की जानकारी को रखना कीवर्ड रिसर्च कहलाता है। हमेशा कोशिश कीजिए कि Low डिफिकल्टी पर करें। जिसका सर्च वॉल्यूम अच्छी हो। Keywords research के लिए सबसे अच्छी टूल Ubersuggest की है। Ubersuggest वाली थोड़ी सी paid तथा थोड़ी सी free सर्विस है। और भी अन्य है जो इस प्रकार है –

इन्हीं सब की जानकारी को रखना कीवर्ड रिसर्च कहलाता है। हमेशा कोशिश कीजिए कि Low डिफिकल्टी पर करें। जिसका सर्च वॉल्यूम अच्छी हो। Keywords research के लिए सबसे अच्छी टूल Ubersuggest की है। Ubersuggest वाली थोड़ी सी paid तथा थोड़ी सी free सर्विस है। अन्य भी टूल है जैसे –

  • Ahrefs keyword magic tool
  • keywords surfer
  • answer the public
  • keyword sheeter
  • keyworddit
  • question DB
  • Ubersuggest

Quality content  – Quality content कहने का मतलब वह content से है,जो लोगों की सभी जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाया गया हो। गूगल उस कंटेंट को अच्छा समझता है जिसमें लोगों के सारे सवालों के उत्तर होते हैं। इसलिए अपने कंटेंट में हर एक चीजों को विस्तार से समझाएं जैसे चीज क्या है ?कहां पाई जाती है ?उसका solution क्या है ? इत्यादि जिससे पाठकों को उचित मार्गदर्शन मिल सके। उनके ज्ञान को बढ़ाएं साथ ही साथ पाठकों के मानदंडों पर खरी उतरे। अपने आर्टिकल में सभी टॉपिको को कवर करना न भूले ।

इन्हें भी पढ़े –Blockchain technology क्या हैं ?ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी के फायदे !

Organic traffic कैसे बढ़ाए? Search engine optimized

Search engine optimized – अगर किसी कंटेंट की backbone की बात की जाए तो वह उसका सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का होना होता है। जिससे सर्च इंजन detect करता है कि आर्टिकल कैसा है।

अधिक लोगों में यही जानकारी है कि seo केवल दो तरह का होता है। जो की सही नहीं है, हम यही बहुत सारी गलतियां कर देते हैं। seo  हमेशा 3 तरह से किया जाता है। On page seo,off page seo तथा Technical,चलिए विस्तार से समझते हैं।

On page seo (ऑन पेज ऑप्टिमाइज)- यह बहुत जरूरी है या आपके कंटेंट का खाका तैयार करती है जिसके 7 एलिमेंट्स होते हैं।

  • Page title
  • meta description
  • meta keywords
  • URL
  • Heading
  • Alt text
  • content ।

 Off page seo- इसमें आपको बैकलिंक बनाना होता है। जिससे आपके कंटेंट को hike मिल सके और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सके। इसे निरंतर करना पड़ता है। बैकलिंक के द्वारा ही आपके पेज की DA /PA बढ़ता है।  जिससे आपके वेबसाइट की Value बढ़ती है। कोशिश करें हाई अथॉरिटी वाले वेबसाइट से ही बैकलिंक बनाने की।

Technical – टेक्निकल पहलू बहुत ही जरूरी है। Organic traffic कैसे बढ़ाए? के सवाल में,वेबसाइट में टेक्निकल चीजे अच्छी हो तो यह लोगों को आप तक पहुंच ने आसानी होती है। इसके अंदर वेबसाइट का जल्दी लोड होना तथा उसका आर्किटेक्चर का बेहतरीन होना, आर्टिकल कैटिगराइज्ड होना, जिससे यूजर को इस्तेमाल करने में आसानी महसूस हो। एक शब्दों में कहें तो User friendly design का होना आपके लिए plus point साबित होता है।

Organic traffic कैसे बढ़ाए?

Regular post – रेगुलर पोस्ट करना बहुत जरूरी है। जिससे crawler हमारे गतिविधियों के लिए हमेशा अपडेट रहे। अगर हम रेगुलर पोस्ट नहीं डालते हैं,तो गूगल में इंडेक्स होना थोड़ा कठिन हो जाता है।इसलिए कोशिश करें कि नियमित पोस्ट डाला जाए।

Plugin – यह किसी भी वेबसाइट का bone होता है। अतः अच्छी फीचर वाले plugin का ही इस्तेमाल करें। हमेशा चेक करते रहे,हमेशा अपडेट करते रहे,speed को slow करने वाले plugin का इस्तेमाल ध्यान से करें.robrt txt को चेक करें। हमेशा साइट को लाइट रखें  है,जिससे यूजर का अनुभव अच्छा रहे।

 Social media sharing – Organic traffic कैसे बढ़ाए? के इस प्रश्न में सोशल मीडिया बहुत काम करती है सोशल मीडिया शेयरिंग एक जरिया बनती है,जिसके द्वारा आप अपने content को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सके।

अतः अधिक से अधिक सोशल मीडिया का इस्तेमाल करें, मैं तो कहूंगी सभी सोशल मीडिया का इस्तेमाल करें और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचने की कोशिश करें। अच्छे रिजल्ट देने वाले सोशल मीडिया कुछ इस प्रकार हैं –

  • Pinterest
  • Quora
  • Riddit
  • Question hub
  • Medium .com
  • facebook आदि। 

Easy language – भाषा हमेशा लोगों को जोड़ने का काम करती है। यह जितनी सरल होती है,उतनी जल्दी लोग आप तक पहुंचते हैं। अतः सरल शब्द, सरल भाषा, छोटे-छोटे वाक्य को कम शब्दों में आसानी से समझाने का प्रयास करें।  जिससे लोग आसानी से आपकी बातों को समझ सके।

promote -अंतिम लेकिन बहुत महत्वपूर्ण अपने आर्टिकल को promote करे,दूसरे के site पे guest post लिखे,जिससे उनकी ऑडियंस आप के साइट तक पहुँच पाए।

 मेरे शब्द-

कुल मिलाकर कहा जाए तो ब्लॉगिंग एक संयम के साथ अथक मेहनत करने वाला काम है। जिसमें सफलता मिलना तय है। अगर सही दिशा में निरंतर प्रयास किया जाए तो। आशा है दोस्तों Organic traffic कैसे बढ़ाए? इस विषय से आपको अपने सवालों का जवाब मिला होगा,अगर ब्लॉगिंग के बारे में कोई भी प्रश्न हो तो मुझे नीचे दिए गए भाग में लिख सकते हैं तथा अपना सुझाव भी दे सकते हैं जिससे मुझे अपना अनुभव शेयर करने में खुशी महसूस होगी,धन्यवाद।

4 thoughts on “Organic traffic कैसे बढ़ाए? जानें 10 कारक expand traffic”

  1. बहुत अच्छी जानकारी दी आपने काफी अच्छे से समझाया है आपका बहुत बहुत धन्यवाद

    Reply

Leave a Comment