Google web story क्या है ? web story कैसे बनाए 2022

Google web story -परिचय

स्वागत है दोस्तों आज के इस भाग Google web story में -आज की इस चर्चा में हम Google web story के बारे में पूरी बात समझेंगे। तथा यह हमारे लिए कैसे काम की चीजें साबित होने वाली है इसे भी जानेंगे। दोस्तों आज इंटरनेट का जमाना है, लोग अपना अधिक से अधिक समय इंटरनेट पर बिताते हैं। सोशल मीडिया आज के जीवन का अहम हिस्सा बन चुकी है। जो काम के अलावा लोगों को अपनी प्रतिभा दिखाने, पैसे कमाने अपने प्रोडक्ट को बेचने के अलावा सीखने सिखाने तथा मनोरंजन का विशेष जरिया बनती है।

 शुरू शुरू में सोशल मीडिया मनोरंजन का केंद्र हुआ करती थी । पर आज के समय यह आय का स्रोत भी साबित हो रही है । क्योंकि इसकी मदद से हम कुछ मिनटों में कई लोगों के साथ जुड़ जाते है। और अपनी बात कह पाते है । हम अपने प्रोडक्ट या जिस चीज की सर्विस जो हम देते हैं उसके लिए सबसे जरूरी है हम ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे ताकि हम अपने सेवाओं को ग्राहकों को दिखा पाए उन्हें अपने प्रोडक्ट की जानकारी के साथ है इसके फायदो से अवगत कराया जाए।

अतः Google web story एक जरिया बनती है। जिससे हम अपने ग्राहकों तक पहुंच पाए। अपने प्रोडक्ट को समझाने उसके फायदे बताने के लिए Google web story का इस्तमाल कर भारी मात्रा में traffic प्राप्त कर सकते हैं और ऑर्गेनिक ट्रैफिक तक पहुँच सकते हैं । चलिए विस्तार से समझते हैं-

 Google web story गूगल वेब स्टोरी क्या है ?

हम सभी जानते हैं गूगल एक बहुत बेहतरीन कंपनी है,जो निरंतर प्रयासरत रहती है, कि कैसे अपने कस्टमर को बेहतर से बेहतर सर्विस दी जाए। इसके लिए यह निरंतर नए नए फीचर्स के साथ अपने प्रोडक्ट लाती है तथा निरंतर उसमें अपडेट करती रहती है।

जिससे चीजों को बेहतर से बेहतर बनाया जाए। जैसे –  गूगल मैप, गूगल असिस्टेंट, आदि सभी के फीचर बहुत ही बेहतर हैं। 

इसलिए गूगल एक और बेहतरीन प्रोडक्ट वेब स्टोरी के नाम से लॉन्च किया है जिसमें हम इमेज, वीडियो और एनिमेशन एक साथ add कर सकते हैं। वीडियो, एनिमेशन, इमेज के द्वारा एक ऐसी स्टोरी तैयार कर सकते हैं जो अपने ऑडियंस को अपने प्रोडक्ट की जानकारी प्रदान कर सके । जिससे कम समय में audience product को समझ सके।  इन्हे भी पढ़े –

अर्थात हम यूं कहें कि Google web story एक ऑडियंस को इंगेज करने वाली कंटेंट मीडिया है,जो स्टोरी टेलिंग के लिए ऑडियंस को टारगेट करती है। यह गूगल के द्वारा बनायी गयी है। यह एक ऐसा short video का format है । जिसमें हम पिक्चर, एनिमेशन,लिंक,वीडियो को 6 से 7 स्लाइड में बनाकर अपने ऑडियंस तक पहुंचा सकते हैं।

जिससे कुछ सेकंड में ही ऑडियंस हमारे प्रोडक्ट को समझ पाएंगे। उसे जान पायेगे । यह आपके पूर्ण रूप से आपकी सूझबूझ तथा कलाकारी का नमूना होगा जिससे आप अपने ग्राहकों को attract कर पाएं। इसके लिए गूगल ने इसमें सारे tools व्यवस्थित कर रखे है ।

डिजिटल युग की एक समस्या होती है, कि लोग बहुत जल्दी बहुत ही कम समय में चीजों को समझना चाहते हैं चीजों के बारे में जानना चाहते हैं। वह अपना ज्यादा समय खर्च नहीं करना चाहते है। इसी सोच को ध्यान में रखते हुए गूगल ने Google web story (वेब स्टोरी ) नाम का एक फीचर लोगों को दिया है जिससे ऑडियंस को quick रिव्यू मिल सके।

 चलिए यू समझते हैं– जैसे हम फेसबुक, इंस्टाग्राम, युटुब पर छोटे-छोटे वीडियो को देखते हैं ठीक उसी प्रकार गूगल वेब स्टोरी में भी छोटे छोटे फॉर्मेट में वीडियो स्टोरी टेलिंग जैसा कुछ रहेगा। जिससे हम ऑडियंस को engage कर सकते हैं। इसमें हम 6 से 7 स्लाइड बनाकर अपनी कहानी, अपने विचारो, अपने प्रोडक्ट की जानकारी आदि को इमेज, एनीमेशन, पैराग्राफ आदि से सजाकर अपने ऑडियंस के सामने रख पाएंगे। जो आपके प्रोडक्ट की मार्केटिंग के साथ आपके लिए ऑडियंस की संख्या में भी बढ़ोतरी करेगी।

 ब्लॉगर्स के लिए तो यह किसी चमत्कार से कम नहीं है। क्योंकि bloggers को दिन रात विजिटर बढ़ाने के लिए, ट्रैफिक बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। इस समस्या का उतर हमे Google web story मे मिलता है। एससे ट्रैफिक की समस्या का हल खोजा जा सकता है। इसके जरिए ऑडियंस तक पहुंचे पाएंगे। यह एक ब्रिज का काम करेगी उत्पादक और उपभोक्ता के बीच। 

इसे  2 साल पहले ही लांच किया गया था। परंतु उस समय इसका नाम स्टोरी ऑफ द वेब रखा गया था। तब के समय में इसमें इतने सारे फीचर नहीं थे। इसलिए यह कुछ ज्यादा सफल नहीं हो पाया था। लेकिन अब इसमें नए अपडेट कर पूर्ण रूप से एडवांस फीचर के साथ इसे फिर से introduce किया गया है। तथा इसे गूगल के द्वारा ही यूजर के लिए प्रमोट भी किया जा रहा है। इसकी विशेष बात यह है कि यूजर के चॉइस के अनुसार यह कंटेंट को सामने रखता है। 

Google web story कहां दिखाई देगा ? 

क्योंकि यह गूगल का फीचर है। तथा इसे गूगल के द्वारा लांच किया गया है। तो यह यूजर को गूगल एप्लीकेशन के गूगल डिस्कवरी के सेक्शन में दिखेगा। सर्च ऑपरेशन के नीचे दिखाई देगा । जिसे क्लिक करने पर यूजर को विस्तार से दिखाई पड़ेगा। इतना ही नहीं इस में लिंक ऐड करने के भी फीचर है। जिसके द्वारा यह आपके ब्लॉग पर भी यूजर को लैंड करवा पाएगा। यह एंड्राइड तथा आईओएस पर भी उपलब्ध है। इसकी मदद से ब्लॉगर की ट्रैफिक की समस्यों का निदान मिलेगा।

 Google web story के फायदे-

  • अनलिमिटेड ऑर्गेनिक traffic पा सकते हैं।
  • इसमें ऐडसेंस भी लगा सकते हैं।
  • ब्लॉग की रैंकिंग बढ़ा सकते हैं
  • अपने ब्लॉक की ब्रांडिंग कर सकते हैं
  • अपने ब्लॉग का DA/PA Increase कर सकते हैं.

Google web story कैसे बनाएं?- 

यह वर्डप्रेस में story के नाम से जाना जाता है। इसे इंस्टॉल करने के लिए पहले आप अपना एडमिन पैनल खोल लीजिए।  फिर plugin वाले ऑप्शन पर क्लिक कीजिए। और add new plugin पर क्लिक कीजिए। खुलने के बाद दिए गए सर्च बार में Google web story का नाम लिखकर सर्च कीजिए। जिसमें आपको शुरू मे ही web story का Logo दिखेगा।

यह गूगल का relevant प्रोडक्ट है। वहां से इसे आप इंस्टॉल करके Active now करेंगे। फिर  सेटिंग में जाकर logo अपलोड करें। फिर एनालिटिक आईडी डाल कर मोनेटाइजेशन सेलेक्ट कर आईडी और स्लॉट आईडी डालें। 

आप अपने डैशबोर्ड के मैंन स्क्रीन में देखेंगे कि वहां एक स्टोरी नाम का ऑप्शन इंस्टॉल हो जाएगा। जिसको क्लिक करने के बाद एक स्क्रीन खुलेगा (ऊपर दिए गए पिक्चर के जैसा )जो आपको वेब story बनाने के लिए प्रोवाइड किया जाता है। इसमें क्रिएट न्यू स्टोरी का ऑप्शन मिलेगा जिसको क्लिक करके आपको स्टोरी बनानी है।

इसके लिए आपको बहुत सारे टूल्स मिल जाएंगे। इसमें आपको मीडिया लाइब्रेरी, GIF, एनीमेशन के साथ लिंक Add करने के फीचर भी मिल जाएंगे। जिससे आपको अपनी सूझबूझ के साथ एक बेहतर स्टोरी तैयार करनी है । इसमें टेंपलेट भी मिलेगा जिसको एडिट करके आप अपने काम में ला सकते हैं। 

Importance point –

आपको कम से कम 6 से 7 slide बनाना पड़ेगा। तथा 500 कैरेक्टर के ऊपर लिखना पराग्राफ लिखना पड़ेगा। इसके साथ आपको टाइटल वाले ऑप्शन में टाइटल लिखना है। जिसकी लेंथ कम से कम 10 से 40 कैरेक्टर की होनी चाहिए। Description भी लिखना होगा जो 200 कैरेक्टर की होनी चाहिए। ज्यादा से ज्यादा आप की स्टोरी दिखाई जाए इसके लिए आपको यूआरएल लिंक देना होगा, ताकि सीधा ट्रैफिक आपकी साइट पर पहुंच सकें। परमालिंग, कैटेगरी बनाकर अपनी स्टोरी को पब्लिश करें। 

मेरी  सोच – जितनी अच्छी क्रिएटिविटी उतना ट्रैफिक। Best of luck 

 Concusion

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने सीखा कि कैसे वेब स्टोरी को हम कैसे इंस्टॉल करें तथा इसके द्वारा कैसे अपने audience तक पहुंचे साथ ही साथ स्टोरी कैसे तैयार करें आदि आशा है, यह पोस्ट वेब स्टोरी बनाने के लिए उचित मार्गदर्शन का काम करेगी कोई सुझाव या कोई प्रश्न हो तो इनबॉक्स में लिखे। आपकी बातों का इंतजार रहेगा धन्यवाद।

#web story #Google web story #Google web story kya hai ? #Google web story kaise banae

1 thought on “Google web story क्या है ? web story कैसे बनाए 2022”

Leave a Comment